सोमवार, अगस्त 31, 2020

Google सिग्नल को सालू करना how do eneble google signal

 google सिग्नल' को चालू करना

रीमार्केटिंग (फिर से मार्केटिंग) और विज्ञापन की रिपोर्टिंग को बेहतर बनाएं

इस लेख में





परि

दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन सेटिंग को चालू करने वाले उपयोगकर्ताओं से मिलने वाला डेटा

दूसरे google उत्पादों के साथ डेटा शेयर कर

उपयोग के उदाहर

'google सिग्नल' को चालू करके रोल-अप रिपोर्टिंग का इस्तेमाल करना

इसके साथ काम न करने वाली सुविधा

'google सिग्नल' को चालू करना

दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन सेटिं

अगले च

परिच

h2

जब आप google सिग्नल चालू करते हैं, तो google analytics की कुछ मौजूदा सुविधाएं भी अपडेट हो जाती हैं. ऐसा इसलिए होता है, ताकि google के उन उपयोगकर्ताओं के कुल डेटा को भी शामिल किया जा सके जिन्होंने दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन सेटिंग को चालू कर रखा है


google analytics की मौजूदा सुविधाएं 'google सिग्नल' के चालू होने 

google analytics के साथ रीमार्केटिं


अपने google analytics डेटा से रीमार्केटिंग ऑडियंस बनाएं और उन दर्शकों को अपने लिंक किए गए विज्ञापन खातों से शेयर करें


google analytics में आपके बनाए ऐसे ऑडियंस जिन्हें google ads और google marketing platform के दूसरे उत्पादों में प्रकाशित किया गया है, वे उन google उपयोगकर्ताओं को हर तरह के डिवाइस के लिए बने मंज़ूरी वाले रीमार्केटिंग कैंपेन में विज्ञापन दिखा सकते हैं जिन्होंने दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन सेटिंग को चालू किया हो


नोट: जिन ऑडियंस को आप youtube पर एक्सपोर्ट करेंगे उनकी जानकारी दर्ज करने के लिए, आपको 'google सिग्नल' को चालू करना होगा


analytics, आपकी साइट पर होने वाले ई-कॉमर्स लेन-देन और लक्ष्य हासिल के लिए अलग-अलग मॉडल बनाता है. इन मॉडल को दो तरह के उपयोगकर्ताओं से मिलने वाले क्रॉस-डिवाइस कन्वर्ज़न डेटा के आधार पर बनाया जाता है. इनमें कुछ ऐसे उपयोगकर्ता होते हैं जिन्होंने अपने google खातों में साइन इन किया है और जिन्होंने दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन सेटिंग की सुविधा चालू की 










क्रॉस-डिवाइस कन्वर्ज़न एक्सपोर्ट के बारे में ज़्यादा जानें


विज्ञापन की रिपोर्टिंग के लिए सुवि


google analytics, आपके माप-कोड कॉन्फ़िगरेशन के अलावा, इस्तेमाल की जा रही google की विज्ञापन कुकी के आधार पर जानकारी इकट्ठा करता है


google analytics, उन उपयोगकर्ताओं के बारे में ज़्यादा जानकारी इकट्ठा करता है जिन्होंने दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन सेटिंग चालू की 


ज़्यादा जानें


उम्र, लिंग, आय, शिक्षा वगैरह और उपयोगकर्ताओं की पसंद के बारे में जानकारी देने वाली रिपो


google analytics, doubleclick कुकी (वेब ​​गतिविधि) और डिवाइस विज्ञापन आईडी से ज़्यादा जानकारी इकट्ठा करता


google analytics, उन उपयोगकर्ताओं के बारे में ज़्यादा जानकारी इकट्ठा करता है जिन्होंने दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन सेटिंग चालू की है


ज़्यादा जा


ध्यान दें: अगर आप 'google सिग्नल' को बंद कर देते हैं, तो analytics ज़्यादा जानकारी इकट्ठा करना बंद कर देता है.  अगर आप 'google सिग्नल' को बंद करके फिर से चालू करते हैं, तो आपके पास उस समय की उम्र, लिंग, आय, शिक्षा वगैरह या दिलचस्पी से जुड़ी कोई जानकारी नहीं होगी जिस दौरान 'google सिग्नल' को बंद किया गया था


क्रॉस-डिवाइस रिपोर्ट (बीटा में


डिवाइस और गतिविधियों के अलग-अलग सेशन के डेटा को जोड़ें. इससे कन्वर्ज़न की प्रक्रिया के दौरान आप उपयोगकर्ताओं के व्यवहार को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे. इसमें संपर्क की शुरुआत से लेकर लंबे समय तक जुड़ाव जैसी बातें शामिल होती 


दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन सेटिंग को चालू करने वाले उपयोगकर्ताओं से इकट्ठा किए गए डेटा के आधार पर, google analytics हर डिवाइस के मुताबिक आपके उपयोगकर्ताओं के व्यवहार की जानकारी देता है. डेटा, सेशन पर आधारित होने के बजाय उपयोगकर्ता पर आधारित है. व्यवहार के इस मॉडल के लिए user-id व्यू की ज़रूरत नहीं होती


इसके अलावा, आप analytics में स्टोर विज़िट की मंज़ूरी भी पा सकते हैं. ज़रूरी शर्तों के बारे में और जानें


दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन सेटिंग को चालू करने वाले उपयोगकर्ताओं से मिलने वाला डे

जब उपयोगकर्ता दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन सेटिंग को चालू करते हैं, तो google यह जान पाता है कि उन उपयोगकर्ताओं ने एक से ज़्यादा ब्राउज़र और डिवाइस से किसी ऑनलाइन प्रॉपर्टी को कैसे इस्तेमाल किया है. उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि उपयोगकर्ता फ़ोन पर आपकी साइट के उत्पादों को कैसे ब्राउज़ करते हैं और बाद में टेबलेट या लैपटॉप से ​​खरीदारी पूरी करने के लिए वापस आते हैं


दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन चालू करने वाले उपयोगकर्ताओं से बड़ी संख्या में डेटा जनरेट होता है. google इस डेटा का इस्तेमाल करके यह जानकारी जुटाता है कि आपके उपयोगकर्ता अलग-अलग डिवाइस पर कैसा व्यवहार करते हैं


डिफ़ॉल्ट रूप से, google में साइन-इन का डेटा 26 महीनों के बाद ख़त्म हो जाता है. हालांकि, अगर डेटा के रखरखाव की सेटिंग 26 महीने से कम समय के लिए सेट की गई है, तो google में साइन-इन के डेटा को सेट किए गए समय के मुताबिक मिटा दिया जाए


क्रॉस डिवाइस रिपोर्ट में सिर्फ़ एग्रीगेट किया गया डेटा शामिल होता है. किसी एक उपयोगकर्ता के डेटा को सार्वजनिक नहीं किया जाता है

दूसरे google उत्पादों के साथ डेटा शेयर कर

'google सिग्नल' को चालू करने पर, डेटा दूसरे google उत्पादों के साथ शेयर नहीं होता है: आपके analytics-खाते की डेटा शेयर करने की सेटिंग और उत्पाद-लिंक करने की सेटिंग से यह तय होता है कि आपका डेटा दूसरे google उत्पादों के साथ शेयर किया जाएगा या नहीं


उपयोग के उदाह

बतौर मैं चाहता/चाहती हूं... ताकि मैं ये कर सकूं..

प्रकाशक अलग-अलग डिवाइस इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या के आधार पर बनी रिपोर्ट (1-दिन, 7-दिन, 30-दिन की गतिविधियों के साथ) डिवाइस के बजाय उपयोगकर्ताओं की संख्या के आधार पर सटीक जानकारी दें

प्रकाशक उनके ज़रिए इस्तेमाल किए जाने वाले अलग-अलग तरह के डिवाइस के आधार पर उपयोगकर्ताओं के अलग-अलग ग्रुपों की जानकारी पाएं और उन्हें समझें बेहद उपयोगी/सबसे अहम उपयोगकर्ताओं के मुताबिक मेरे संसाधनों और कोशिशों पर ध्यान देने में मदद करें

प्रकाशक उपयोगकर्ता-आधारित रिपोर्ट (सक्रिय उपयोगकर्ता, फ़नल, पाथ बनाना) का विश्लेषण करके हर तरह के डिवाइस पर ग्राहक के सफ़र को समझें सभी डिवाइस पर ग्राहक के सफ़र के लिए, उपयोगकर्ता अनुभव को ऑप्टिमाइज़ क

मार्केटर हर तरह के डिवाइस पर मार्केटिंग की परफ़ॉर्मेंस के बारे में जानकारी पाएं और समझें (उदाहरण के लिए, चैनल, कैंपेन वगैरह) हर तरह के डिवाइस के आधार पर विज्ञापन के लिए होने वाले खर्च को ऑप्टिमाइज़ करें

मार्केटर उपयोगकर्ताओं के लिए हर तरह के डिवाइस पर फिर से मार्केटिंग करें अलग-अलग डिवाइस के इस्तेमाल के आधार पर ज़्यादा प्रासंगिक विज्ञापन दें

'google सिग्नल' को चालू करके रोल-अप रिपोर्टिंग का इस्तेमाल कर

रोल-अप रिपोर्टिंग का इस्तेमाल करने के लिए, आपको रोल-अप प्रॉपर्टी और कम से कम एक स्रोत प्रॉपर्टी के लिए 'google सिग्नल' को चालू करना होगा. सबसे बेहतर डेटा मॉडल बनाने के लिए, आपको रोल-अप प्रॉपर्टी और सभी स्रोत प्रॉपर्टी के लिए 'google सिग्नल' को चालू करना होगा


जब आप 'google सिग्नल' को चालू करके रोल-अप रिपोर्टिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो हर डिवाइस और आपकी स्रोत प्रॉपर्टी के डोमेन में मौजूद डुप्लीकेट उपयोगकर्ताओं को हटा दिया जाता है


रोल-अप रिपोर्टिंग के बारे में ज़्यादा जा


इसके साथ काम न करने वाली सुविधा

नीचे दी गई सुविधाएं उन प्रॉपर्टी के साथ काम नहीं करती हैं जिनके लिए 'google सिग्नल' चालू है


google analytics की सुविधा काम न करने वाली सुविधा

bigquery export 'google सिग्नल' के ज़रिए इकट्ठा किए गए अतिरिक्त डेटा को bigquery में एक्सपोर्ट नहीं किया जाता है

डैशबोर्ड आप 'google सिग्नल' के ज़रिए इकट्ठा किए गए डेटा को फ़िलहाल डैशबोर्ड में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं

कस्टम रिपोर्टिंग आप 'google सिग्नल' के ज़रिए इकट्ठा किए गए डेटा को फ़िलहाल कस्टम रिपोर्ट में इस्तेमाल नहीं कर सकते

मनमुताबिक बनाई जाने वाली टेबल आप 'google सिग्नल' के ज़रिए इकट्ठा किए गए डेटा का इस्तेमाल फ़िलहाल मनमुताबिक बनाई गई टेबल में नहीं कर सकते हैं

user-id व्यू आप user-id व्यू में 'google सिग्नल' को ऐक्सेस नहीं कर सकते हैं

सेगमेंट आप क्रॉस डिवाइस रिपोर्ट में सेगमेंट लागू नहीं कर सकते हैं

एक दिन में हर घंटे होने वाली डेटा प्रोसेसिंग क्रॉस डिवाइस रिपोर्ट एक दिन में तैयार हुआ डेटा नहीं दिखाती हैं

मोबाइल ऐप्लिकेशन प्रॉपर्टी ऐप्लिकेशन प्रॉपर्टी के लिए क्रॉस डिवाइस चालू नहीं है

रिपोर्टिंग api आप 'google सिग्नल' के ज़रिए इकट्ठा किए गए डेटा को फ़िलहाल रिपोर्टिंग api में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं

डेटा स्टूडियो आप 'google सिग्नल' के ज़रिए इकट्ठा किए गए डेटा को फ़िलहाल 'डेटा स्टूडियो' की रिपोर्ट में इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं

स्मार्ट सूचियां आप 'google सिग्नल' के ज़रिए इकट्ठा किए गए डेटा का इस्तेमाल करके स्मार्ट सूचियां जनरेट नहीं कर सकते

'google सिग्नल' को चालू करना

क्रॉस-डिवाइस उपयोगकर्ता के सफ़र की जानकारी पाने और/या साइन-इन वाले google उपयोगकर्ताओं के लिए, फिर से मार्केटिंग करने के लिए 'google सिग्नल' को चालू करना ज़रूरी है


google सिग्नल चालू करने के लिए, आपको इससे जुड़ी प्रॉपर्टी में बदलाव करने की अनुमति लेनी हो


google analytics में साइन इन करें

एडमिन पर क्लिक करें और उस प्रॉपर्टी पर जाएं जिसमें आप 'google सिग्नल' को चालू करना चाहते हैं

प्रॉपर्टी कॉलम में, ट्रैकिंग जानकारी के बाद डेटा संग्रह पर क्लिक करें

पेज पर सबसे ऊपर नीले रंग के सूचना बैनर में शुरू करें पर क्लिक करें और नीले डायलॉग बॉक्स में दी गई सूचना का पालन करें


जानकारी और गतिविधि पैनल से क्लिक करें

'google सिग्नल' के बारे में जानकारी पढ़ें, फिर जारी रखें पर क्लिक करें


'google सिग्नल' को चालू करें

वे प्रॉपर्टी चुनें जिनके लिए आप 'google सिग्नल' चालू करना चाहते हैं (खाते की सभी प्रॉपर्टी, सिर्फ़ यह प्रॉपर्टी या खाते में प्रॉपर्टी का एक खास सबसे

अगर आप तुरंत 'google सिग्नल' को चालू करना चाहते हैं, तो चालू करें पर क्लिक करें

बाद में चालू करने के लिए बाद में तय करें पर क्लिक करें


'google सिग्नल' को चालू करने से पहले, आपको analytics में खारिज करने लायक मैसेज ("google सिग्नल को चालू करें") भी दिखेगा. इस मैसेज से भी आप इन जानकारी और ऐक्टिवेशन पैनल को ऐक्सेस कर सकते हैं. अगर आप 'google सिग्नल' को चालू करने से पहले मैसेज को खारिज करते हैं, या बाद में चालू करने का फ़ैसला लेते हैं, तो पहले बताए गए चरण देखें

'google सिग्नल' चालू करने के बाद, सुविधा के लिए बने स्विच को चालू पर सेट किया जाता है


'google सिग्नल' चालू होने के बाद आप यह काम कर सकते हैं


दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन चालू करने वाले google उपयोगकर्ताओं को हर तरह के डिवाइस के मुताबिक फिर से मार्केटिंग करने वाले विज्ञापन दिखा

क्रॉस डिवाइस रिपोर्ट में उपयोगकर्ता-आधारित नया डेटा देखें. ध्यान रखें कि यह नया डेटा 'google सिग्नल' को चालू करने की तारीख से उपलब्ध होता है

सेटिंग बदलने के लिए, प्रॉपर्टी कॉलम> ट्रैकिंग जानकारी> डेटा संग्रह पर जाएं


जब आप google सिग्नल चालू करते हैं, तो वह कंट्रोल उसे फिर से मार्केटिंग करना और विज्ञापन सुविधाओं के लिए बदल देता 

दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन की सेटिं

आप किसी भी प्रॉपर्टी के लिए दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन बनाने की सुविधा चालू या बंद कर सकते हैं. यह सेटिंग, google सिग्नल के चालू होने या न होने पर लागू होती है; दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन की सेटिंग बदलने से google सिग्नल के तहत डेटा के संग्रह पर कोई असर नहीं पड़ता. चालू होने पर, google सिग्नल डेटा सिर्फ़ मापन के लिए संग्रहित किया जाता है और इस डेटा के संग्रह का इस्तेमाल दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन के लिए नहीं किया जाएगा. ज़्यादा जानेंगहै...एं.:....ट).........गी.............एं:एंनें..ना.रें.रण.ना.गा...टा.

 .हैं.).नें. हैर्टहै..धाएंहै..गा..गपर:यरणगएंणनाचय:ए संग्रहित किया जाता है और इस डेटा के संग्रह का इस्तेमाल दिलचस्पी के मुताबिक विज्ञापन के लिए नहीं किया जाएगा. ज़्यादा जानें

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

contact number

"); Here is a 20x5 column sheet: | Column 1 | Column 2 | Column 3 | Column 4 | Column 5 | |----------...